Sunday 26 May 2019

अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस

अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस

अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस 25 मई को मनाया जाता है, जिस दिन 1983 में रोनाल्ड रीगन द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

1998 में इंटरनेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉइड चिल्ड्रन (ICMEC) और अमेरिका के नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉइड चिल्ड्रेन (NCMEC) के संयुक्त उपक्रम के रूप में शुरू किया गया, ग्लोबल मिसिंग चिल्ड्रन नेटवर्क (GMCN) उन देशों का एक नेटवर्क है जो कनेक्ट, शेयर करते हैं गुम बच्चों की जांच की प्रभावशीलता में सुधार करने के लिए सर्वोत्तम अभ्यास, और लापता बच्चों की जानकारी और छवियों का प्रसार।

नेटवर्क के 23 सदस्य देश हैं: अल्बानिया, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, बेलारूस, बेल्जियम, ब्राजील, कनाडा, जर्मनी, ग्रीस, हंगरी, आयरलैंड, इटली, मैक्सिको, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पोलैंड, रोमानिया, रूस, सर्बिया, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण अफ्रीका कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका। [३]

हर साल 25 मई को, GMCN के सदस्य अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस का सम्मान करते हैं, लापता और अपहृत बच्चों को सम्मानित करते हैं, जिन्हें बरामद किया जाता है।

1979 में न्यूयॉर्क शहर में 6 वर्षीय इतन पाट्ज के लापता होने के बाद, 1983 में राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन द्वारा अमेरिका में 25 मई को मिसिंग बाल दिवस के रूप में स्थापित किया गया था।

No comments:

Post a Comment