Thursday 26 November 2020

डिएगो अरमांडो माराडोना

 डिएगो अरमांडो माराडोना एक अर्जेंटीना के पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी और प्रबंधक थे।

व्यापक रूप से सभी समय के महानतम खिलाड़ियों में से एक के रूप में माना जाता है, वह 20 वीं शताब्दी पुरस्कार के फीफा प्लेयर के दो संयुक्त विजेताओं में से एक था।

मैराडोना फुटबॉल इतिहास में दो बार विश्व रिकॉर्ड स्थानांतरण शुल्क निर्धारित करने वाले पहले खिलाड़ी थे, पहले जब उन्होंने बार्सिलोना को तत्कालीन विश्व रिकॉर्ड £ 5 मिलियन में स्थानांतरित किया, और दूसरा, जब वे एक और रिकॉर्ड शुल्क £ 6.9 मिलियन के लिए नेपोलि को हस्तांतरित किया।

उन्होंने अपने क्लब करियर के दौरान अर्जेंटीना के जूनियर्स, बोका जूनियर्स, बार्सिलोना, नेपोली, सेविला और न्यूवेल्स ओल्ड बॉयज़ के लिए खेला।

अर्जेंटीना के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में, उन्होंने 91 कैप अर्जित किए और 34 गोल किए। माराडोना चार फीफा विश्व कप में खेले, जिसमें 1986 विश्व कप मैक्सिको भी शामिल था जहां उन्होंने अर्जेंटीना की कप्तानी की और उन्हें फाइनल में पश्चिम जर्मनी पर जीत दिलाने के लिए नेतृत्व किया और टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में गोल्डन बॉल जीती।

माराडोना नवंबर 2008 में अर्जेंटीना की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के कोच बने। वह टूर्नामेंट के अंत में जाने से पहले दक्षिण अफ्रीका में 2010 विश्व कप में टीम के प्रभारी थे।

No comments:

Post a Comment